जनहित के कार्यों को दायित्व पूर्वक करें-उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा

 

उपमुख्यमंत्री  शर्मा ने विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन और प्रगति की समीक्षा की

 

कार्य में संतुष्टि हो और जनता को योजनाओं का लाभ मिले

 

 

रायपुर:— उप मुख्यमंत्री और मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी जिले के प्रभारी मंत्री विजय शर्मा ने आज जिला कार्यालय के सभाकक्ष में विभागीय अधिकारियों की बैठक ली। उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने जिला मोहला मानपुर अंबागढ़ चौकी के अपने प्रथम प्रवास पर जिले के सभी अधिकारियों को अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि जिला मोहला मानपुर अंबागढ़ चौकी को विकास की मुख्य धारा में जोड़ने और क्षेत्र की जनता की समस्याओं का निराकरण के लिए सभी अधिकारी सिद्द्त से कार्य करते हुए अपनी महती जवाबदारी का निर्वहन करें। उप मुख्यमंत्री ने स्पष्ट करते हुए कहा कि आपको एक सेवा का अवसर मिला है, इसे जनहित के कार्यों में लगाये। उन्होंने कहा कि आम जनता के साथ सहज व्यवहार करें और जनता की समस्याओं को सुने। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गीता घासी साहू, जिला कलेक्टर श्री एस जयवर्धन, पुलिस अधीक्षक श्री यशपाल सिंह, वनमंडलाधिकारी डी.पी. साहू सहित जिला स्तरीय अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने कहा कि जिला मोहला मानपुर अंबागढ़ चौकी वनांचल और नवीन जिला है। जिले के नागरिकों को राज्य और केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ मिले और जनता की समस्याओं का निराकरण हो, इस दिशा में सभी अधिकारी दायित्व पूर्वक अपने कार्यों का संपादन करें। उप मुख्यमंत्री शर्मा ने कहा कि दायित्व निर्वहन में संतुष्टि हो और जनता की समस्याओं का निराकरण हो। उन्हें सहज सेवा उपलब्ध हो यह सुनिश्चित करें। उप मुख्यमंत्री शर्मा ने कहा कि आप सबकी महती जवाबदारी है कि शासन की योजनाओं, सेवाओं और कार्यक्रमों का उचित निर्वहन करते हुए जनता को इसका लाभ दिलाए। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि आपको एक अवसर मिला है, इसे जनता की सेवा में लागाये। उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने समीक्षा बैठक में जिले के अंतर्गत विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन और प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि योजना अंतर्गत कराये जा रहे सभी प्रकार के निर्माण कार्यों को उच्च गुणवत्ता के साथ निर्माण करें। उन्होंने कहा कि योजना अंतर्गत कराये जा रहे निर्माण कार्यों को उनके संज्ञान में लाते हुए कराया जाए।
प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत सभी पात्र हितग्राहियों को लाभ दिलाने और निर्धारित समय में निर्माण कार्य को पूर्ण कराने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत निर्माण कार्य में गति लाने के लिए आवास मित्रों का सहयोग लेकर इसका मूल्यांकन कराये। मुख्यमंत्री समग्र विकास योजना अंतर्गत स्वीकृत सभी निर्माण कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं। उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन अंतर्गत महिला समूह को एक अवसर देते हुए उनके उत्पादों का प्रचार प्रसार करने और राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाने के लिए कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए हैं। बैठक में उन्होंने वर्तमान समय में मिलेट फसलों की महत्ता को देखते हुए कोदो, कुटकी, रागी जैसे फसलों के लिए माहौल बनाने और इसके उत्पादन के लिए किसानों को प्रेरित करने कहा है। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि यह क्षेत्र वनांचल क्षेत्र है, यहां कोदो, कुटकी, रागी जैसे फसलों के उत्पादन की काफी संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि मिलेट फसल के उत्पादन और इसके सेवन से होने वाले फायदे के संबंध में नागरिकों को बताया जाये।मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी जिले में संचार कनेक्टिविटी के संबंध में उन्होंने कहा कि भारत नेट कनेक्शन के जरिए सभी ग्राम पंचायत में संचार कनेक्टिविटी को दुरुस्त करें। आदिवासी विकास विभाग की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि जिले में संचालित सभी बालिका छात्रावास, आश्रमों में सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम करें। इन संस्थानों में महिला चौकीदार, होमगार्ड की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए गए। इसके साथ ही इन संस्थानों में सीसीटीवी कैमरा के माध्यम से सुरक्षा के उपाय करने कहा। उप मुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा ने जिले के महिला अधिकारियों को नियमित रूप से इन संस्थाओं का आकस्मिक निरीक्षण और मूल्यांकन करने के निर्देश दिए। शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुए उन्होंने भवन विहीन विद्यालयों के प्रस्ताव बनाने कहा है। जल जीवन मिशन के अंतर्गत स्वीकृत सभी निर्माण कार्यों को प्राथमिकता के साथ पूर्ण करने के निर्देश दिए।
उपमुख्यमंत्री शर्मा ने कहा कि जिन ग्राम पंचायत में कार्य पूर्ण कर लिया गया है, उन ग्राम पंचायत में ग्राम सभा का आयोजन कर सोशल ऑडिट का कार्य पूर्ण कर लेने के निर्देश दिए हैं। जल संसाधन विभाग के अंतर्गत जिले में सिंचाई परियोजना को धरातल पर स्थापित करने के लिए नवीन प्रस्ताव प्रस्तुत करने कहा। विद्युत विभाग के अंतर्गत आवश्यकता के अनुसार कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने किसानों के लिए सिंचाई पंप कनेक्शन हेतु प्राप्त आवेदनों पर शीघ्र कार्यवाही करने, लोक निर्माण विभाग के अंतर्गत सड़कों का मरम्मत के कार्य को प्राथमिकता के साथ करने कहा। उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने भारतीय सेना में अग्निवीर की भर्ती के लिए युवाओं को प्रोत्साहित करते हुए देश सेवा की भावना जागृत करते हुए भर्ती करने के निर्देश दिए। उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने राजस्व विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि आने वाले 10 दिन में सभी तहसीलों एवं राजस्व अनुविभाग के अंतर्गत लंबित प्रकरणों का निराकरण शीघ्र करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आगामी 10 दिन में लंबित राजस्व प्रकरणों की जानकारी उन्हें दी जाये।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)


               
हमारे  नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट , और सभी खबरें डाउनलोड करें
डाउनलोड करें

जवाब जरूर दे 

क्या आप मानते हैं कि कुछ संगठन अपने फायदे के लिए बंद आयोजित कर देश का नुकसान करते हैं?

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Back to top button
Close
Website Design By Bootalpha.com +91 84482 65129