करोड़ों रुपए की चापी जलाशय नहर लाइनिंग चढ़ी भ्रष्टाचार की भेंट, कहीं दरार तो कहीं बह गया नहर.

रतनपुर से रवि ठाकुर की रिपोर्ट
रतनपुर से रवि ठाकुर की रिपोर्ट

रतन्पुर—–. ग्राम पंचायत चपोरा अंतर्गत 14 ग्रामों के कृषकों को सिंचाई की सुविधा प्रदान करने अनुमानित लागत 1570.79 लाख रुपये राशि से बनाई गई चाॅपी जलाशय योजना की नहर कार्य जांच-परख मे लापरवाही बरतने से अनियमितता की भेंट चढ़ गई है।करोड़ो रुपये की राशि खर्च होने के बाद भी पानी से वंचित किसानो के लिए नहर “दूर के ढोल” साबित होने लगी है।
जल संसाधन उप संभाग बेलगहना द्वारा चपोरा, बिरगहनी,सेमरा, खैरा, पोड़ी,दोनासागर, नवागांव,मोहदा, जमुनाही, तिलकडीह,लालपुर,घांसीपुर और रतनपुर क्षेत्र के किसानों को जलाशय से सिंचाई की सुविधा देने लगभग 22 करोड़ रुपये की लागत राशि से मुख्य नहर और माइनर नहर में 40 किमी नहर लाइनिंग का कार्य करवाया जा रहा है। ताकि पानी की कमी से जुझते हुए किसान खरीफ और रवि फसल में सिंचाई सुविधा का लाभ उठा सके।एक और जहां कार्य आगे बढ़ रही है तो वहीं दूसरी ओर किए गए निर्माण कार्य आंखें खोल गुणवत्ता मे की गई भ्रष्टाचार की दर्द बयां रही हैं। नहर में जितने भी पूल का निर्माण कार्य किया गया उसके दोनों छोर मे निर्माण कार्य अधूरा पड़ा हुआ है। विभागीय लापरवाही की वजह से पोड़ी, नवागांव के बीच की नहर का काम खाई में तब्दील हो गया है। जहां कभी भी खेतों में कार्य करने के लिए जाने वाले किसान और मवेशी मे दुर्घटना के शिकार होने की आशंका बनी हुई है। साथ ही वह दिन दूर नहीं होगा,जब पानी के बहाव से मिट्टी गिरकर नहर बंद हो जायेगा।

साल भर में ही खुल गया गुणवत्ता  की पोल :—खैरा ,पोड़ी मध्य स्थित पोड़ी खार की नहर निर्माण कार्य साल भर में ही अपना अस्तित्व तलाशने लगी है।जगह-जगह दरार पढ़ने के साथ नहर लाइनिंग की खराब गुणवत्ता की वज़ह से टूट कर बहने लगी है। स्थिति यही तो आने वाले समय में नहर लाइनिंग कार्य जर्जर होकर किसानों के लिए नासूर बनकर रह जाएगी।

अधर में लटका तिलाही नहर कानिर्माण कार्य — नवागांव,जमुनाही ,तिलकडीह ग्राम के खेतों को सिंचाई की सुविधा देने वाली जीवनदायनी तिलाही नहर का निर्माण कार्य आज भी अधूरा पड़ा हुआ है। लगभग 80 मीटर नहर लाइनिंग का प्लेटफार्म बनने के बाद बगैर ढलाई के लगभग एक वर्ष से अधिक का समय बीत जाने के बाद भी निर्माण कार्य अधर में लटका पड़ा है। आलम यह है कि ग्रामीण किसान सिंचाई की सुविधा से वंचित है।

दुर्गा कश्यप भाजपा जिलाध्यक्ष किसान मोर्चा बिलासपुर — किसानों के हित में काम करने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। किसानों को सिंचाई सुविधा का लाभ मिले इसीलिए नहर लाइनिंग कार्य की स्वीकृति प्रदान की गई है। गुणवत्ताहीन काम की वजह से नहर टूटने लगा है तो इसके लिए विभागीय मंत्री से शिकायत की जायेगी।

नकुल कुर्रे एसडीओ जल संसाधन उप संभाग बेलगहना — जहां-जहां निर्माण कार्य बचा हुआ है उसे पूर्ण करवाया जाएगा। नहर कार्य में जहां भी टूटा हुआ और दरार आ गया है उसे मरम्मत करवाया जाएगा।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)


               
हमारे  नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट , और सभी खबरें डाउनलोड करें
डाउनलोड करें

जवाब जरूर दे 

क्या आप मानते हैं कि कुछ संगठन अपने फायदे के लिए बंद आयोजित कर देश का नुकसान करते हैं?

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Back to top button
Close
Website Design By Bootalpha.com +91 84482 65129