केशकाल विधायक नीलकंठ टेकाम व पूर्व विधायक कृष्ण कुमार ध्रुव क्रांतिवीर शहीद सुखदेव राज के कर्मभूमि अंडा चिंगारी पहुंचकर किया माल्यार्पण

कोंडागांव से दीपक ठाकुर की रिपोर्ट
कोंडागांव से दीपक ठाकुर की रिपोर्ट

केशकाल:– देश की आजादी के लिए हंसते हंसते अपने प्राणों को न्यौछावर कर देने वाले क्रांतिकारी बलिदानी शहीद भगतसिंह ,चंद्रशेखर आजाद ,सुखदेव थापर , राजगुरू के सांथ अपनी जान हथेली पर लेकर काम करने वाले शहीद सुखदेव राज के स्मारक एवं कर्मभूमि की दुर्दशा का हाल सुनकर व्यथित होकर केशकाल के विधायक नीलकंठ टेकाम केशकाल से लगभग 170कि.मी.दूर पूर्व विधायक कृष्ण कुमार ध्रुव, वरिष्ठ पत्रकार कृष्णदत्त उपाध्याय तथा शहीद के स्मारक की दुर्दशा का हाल देखकर जानकारी देने वाले केशकाल सिंगनपुर के पूर्व मालगुजार विकाश दूबे सोमवार दुर्ग जिला के ग्राम अंडा चिंगरी पंहुचकर शहीद की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर सादर नमन करते उनकी कर्मभूमि की दुर्दशा को प्रत्यक्ष देखा ।

गुंडरदेई -दुर्ग रोड पर स्थित ग्राम अंडा के चिंगरी में मेन रोड पर सन् 1974 में उनके द्वारा संचालित किए जाने वाले कुष्ठ आश्रम में स्थापित किये गये प्रतिमा स्थल की खरिदी बिक्री हो जाने से क्रेता के कब्जे में आ गयी है जिसने ऊंची दीवार बनाकर प्रतिमा व स्मारक स्थल को ढंक दिया है वहीं लोहे का मजदूर दरवाजा लगाकर लोगों के आवाजाही पर अंकुश लगा दिया है ।

शहीद सुखदेव राज के कर्मभूमि रहे कुष्ठ आश्रम और उनकी प्रतिमा स्थापित कर बनाये गये स्मारक स्थल पर मक्का प्रोसेसिंग प्लांट लगाकर घेराबंदी करते लोहे का गेट लगवा दिया गया है ।
15जुलाई को जब विधायक नीलकंठ टेकाम पूर्व विधायक कृष्ण कुमार ध्रुव एवं उनके सांथ गये हुए पत्रकार व सामाजिक कार्यकर्ता जब शहीद क्रांतिवीर सुखदेव राज को माल्यार्पण करने पहुंचे तो विशालकाय दरवाजे को अंदर से बंदकर ताला लगा दिया गया था ।

ताला और दरवाजा खोलने के लिए स्थल पर मौजूद कर्मचारियों एवं मजदूरों से निवेदन किया जाता रहा पर वो चाभी न होने की बात कहकर टालते रहे और अंत तक दरवाजा खोला ही नहीं । पर विधायक के सांथ गये पुलिस कर्मी एवं पत्रकार उन्हें समझाते रहे कि विधायक महोदय बस मूर्ति में माला चढ़ाकर चले जायेंगे तब कहीं प्लांट के दूसरी तरफ का दरवाजा खोलकर शहीद के प्रतिमा तक जाने दिया गया।

जब पुलिस बल के सांथ जाने वाले एक विधायक और पूर्व विधायक को शहीद की प्रतिमा स्थल व स्मारक तक जाने दरवाजा नहीं खोला जाता तो आम नागरिक शहीद का दर्शन कर श्रद्धा का फूल चढ़ा पायेगा यह कैसे उम्मीद किया जा सकता है ?
उल्लेखनीय है कि शहीद क्रांतिवीर सुखदेव राज का जन्म लाहौर में 7दिसम्बर 1907को हुआ था और 5जुलाई 1973को दुर्ग में स्वर्गवास हुआ था ।
जिस दिन चंद्रशेखर आजाद ने इलाहाबाद के अल्फ्रेड पार्क (आजाद पार्क ) में अंग्रेजों के सैनिकों से घिर जाने के बाद खुद को गोली मारकर खुद को आजाद कर लिया था उस दिन शहीद सुखदेव राज उनके साथ थे । चंद्रशेखर आजाद ने सुखदेव ने आजादी के क्रांति की मशाल जलाऐ रखने के लिए सुखदेव राज को चले जाने को कहा था । सुखदेव राज को 1500दिन जेल काटना पड़ा था । आजादी की लड़ाई समाप्त होने के बाद भूमि आंदोलन और कुष्ठ रोगियों की सेवा का जन आंदोलन चलाने वाले संत विनोबा भावे ने सुखदेव राज को छत्तीसगढ़ में जाकर कुष्ठ रोगियों की सेवा में जुट जाने का आग्रह किया। विनोबा भावे ने दुर्ग जिला के ग्राम कोलिहापुरी के भूस्वामी दाऊ जी को कुष्ठ आश्रम खोलने के लिए भू दान करने प्रेरीत किया। भूदान में मिले भूमि पर कुष्ठ आश्रम स्थापना करके लगभग 13वर्ष तक सुखदेव राज कुष्ठ रोगियों की सेवा करते रहे । बताया जाता है कि लगभग 5ऐकड जमीन आश्रम के लिए दाऊ जी ने भूदान किया था ।
भूदान से प्राप्त जमीन जिस पर 13 वर्ष तक क्रांतिवीर सुखदेव ने कुष्ठ आश्रम संचालित किया था वह जमीन कब कैसे ब्यक्तिगत संपत्ति बन गयी और बे रोक टोक बिक्री खरिदी होने लगी यह शोध खोज का विषय बन कर रह गया है ।
कुष्ठ आश्रम की जमीन के सांथ सन 1973 में स्थापित शहीद की प्रतिमा स्थल एवं स्मारक की सन् 1995में खरिदी बिक्री कैसे हो गया -? यह राजस्व विभाग एवं जिला प्रशासन के कार्यप्रणाली पर गंभीर सवाल खड़ा करता है ।
केशकाल से शहीद की कर्मभूमि पर पंहुचे विधायक नीलकंठ टेकाम ने शहीद सुखदेव को पूरा सम्मान देते उनकी कर्मभूमि एवं स्मारक को ससम्मान विकसित करने की आवश्यकता की तरफ प्रदेश के मुख्यमंत्री का ध्यान आकर्षित करने की बात कही है ।
वंही पूर्व विधायक कृष्ण कुमार ध्रुव तथा वरिष्ठ पत्रकार एवं सामाजिक कार्यकर्ता कृष्णदत्त उपाध्याय ने शहीद सुखदेव राज को और उनके स्मारक स्थल को राष्ट्र भक्ति एवं जनसेवा के लिए प्रदेश के पवित्र प्रेरक स्थल बतौर विकसित कराने हर संभव पहल प्रयास करते जरूरत पड़ने पर आंदोलन करने सड़क पर भी उतरने की बात कही है ।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)


               
हमारे  नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट , और सभी खबरें डाउनलोड करें
डाउनलोड करें

जवाब जरूर दे 

क्या आप मानते हैं कि कुछ संगठन अपने फायदे के लिए बंद आयोजित कर देश का नुकसान करते हैं?

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Back to top button
Close
Website Design By Bootalpha.com +91 84482 65129