आठ वर्षों से अनाथों के सेवा की दिशा में काम कर रहे हैं एनसीसी सीनियर अंडर ऑफिसर लिकेश कुमार

चारामा:— शासकीय शहीद गेंदसिंह महाविद्यालय चारामा, जिला – उ.ब.कांकेर ( छ.ग.) के एनसीसी सीनियर अंडर ऑफिसर लिकेश कुमार वर्ष – 2017 से एक एनसीसी जवान के रुप में मुख्यतः अनाथों की सेवा के दिशा में समाजसेवा के क्षेत्र में अपना विशेष योगदान दे रहे हैं। सड़क या कहीं भी उन्हें घूमता हुआ कोई बेसहारा अनाथ मिल जाता है तो वे उन्हें अपनी क्षमतानुसार भोजन एवं वस्त्र आदि भेंट करके उनकी सेवा करते हैं। एसयूओ लिकेश कुमार जब कक्षा 9 वीं के विद्यार्थी थे तब उन्होंने अपने विद्यालय में एनसीसी ए प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए एनसीसी ज्वाइन किया था और तब से उनके समाजसेवा के क्षेत्र से जुड़कर समाज सेवा करने की कहानी शुरू होती है। एसयूओ लिकेश कुमार को जब – जब सड़कों में बेसहारा अनाथ घूमते नजर आते थे तो उन्हें मन ही मन दुख होता था और वे सोचा करते थे कि मैं इनकी पीड़ा किस प्रकार से दूर कर सकता हूं ? वे विचार किया करते थे कि चारामा अंचल के समाजसेवकों के द्वारा गौमाता की सेवा की जाती है रक्त के जरुरतमंद लोगों को मुफ्त में रक्तदान के माध्यम से रक्त मुहैया कराया जाता है पर्यावरण के क्षेत्र में पौधारोपण किया जाता है पर सड़क पर घूम रहे बेसहारा अनाथों को कोई पूछने वाला भी नहीं है न ही कोई उसके हित में उनकी सेवा करता है। सड़कों में बेसहारा घूम रहे अनाथ लोग एक ही कपड़े पहने रहते हैं कभी किसी ने भोजन उपलब्ध करा दिया तो खाते है नहीं तो भूखे सो जाते हैं उनके पास पानी – बरसात, गर्मी आदि के दिनों में रहने के लिए कोई घर भी नहीं रहता।

अकेला दुखमय जीवन जीते हैं ईश्वर के अलावा उनका कोई नहीं होता‌‌। इन सभी बातों को सोचकर एसयूओ लिकेश कुमार की आंखें भर आया करती थी और तब से उन्होंने बेसहारा अनाथों की सेवा के क्षेत्र में कार्य करने का सोचा और वर्ष – 2017 से लेकर वे अब तक एक एनसीसी जवान के रुप में बेसहारा अनाथों की सेवा की दिशा में काम कर रहे हैं।
एसयूओ लिकेश कुमार जब अपने महाविद्यालय चारामा के एनसीसी कैडेट्स के साथ एक कार्यक्रम के तहत् पौधारोपण कर रहे थे उसी समय युवाशक्ति समाजसेवी संस्था चारामा के समाजसेवकों की नजर लिकेश कुमार पर पड़ी समाजसेवा के प्रति उनके समर्पित भावना को देखते उन्होंने लिकेश कुमार को अपनी समाजसेवी संस्था में एक सदस्य के रुप में जोड़ लिया और अब लिकेश कुमार अनाथों की सेवा को केंद्र में रखते हुए गौमाता की सेवा , पर्यावरण के क्षेत्र में सेवा आदि अन्य समाजिक सेवा निरन्तर कर रहे हैं। एसयूओ लिकेश कुमार ने कहा है कि वे समाजसेवा से निरन्तर जुड़े रहेंगे और सदैव एक एनसीसी जवान और एक समाजसेवक के रुप में अनाथों तथा अन्य समाजसेवा के विभिन्न क्षेत्रों में अपनी सेवा देते रहेंगे क्योंकि जीवों की सेवा ही ईश्वर की साक्षात् सेवा है।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)


               
हमारे  नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट , और सभी खबरें डाउनलोड करें
डाउनलोड करें

जवाब जरूर दे 

क्या आप मानते हैं कि कुछ संगठन अपने फायदे के लिए बंद आयोजित कर देश का नुकसान करते हैं?

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Back to top button
Close
Website Design By Bootalpha.com +91 84482 65129