शिक्षक दिवस सम्मान समारोह का भव्य आयोजन

नारायणपुर से संतोष नाग की रिपोर्ट
नारायणपुर से संतोष नाग की रिपोर्ट

छात्रों ने किया शिक्षकों का सम्मान सेवानिवृत्त शिक्षकों ने छात्रों को दिया आशीर्वाद

 

नारायणपुर :- जिले के समन्वयक केन्द्र बालक उ. मा. वि. में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ शिक्षक दिवस सम्मान समारोह का आयोजन भव्य तरीके से की गई। कार्यक्रम में डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के अवसर पर विद्यालय के छात्रों, शिक्षकों एवं अतिथि सेवानिवृत्त शिक्षकों ने माँ सरस्वती के प्रतिमा एवं डॉ. कृष्णन के छायाचित्र पर दीप प्रज्ज्वलन व पुष्प अर्पित कर शुरूआत की। छात्रों ने प्राचीनकाल से चली आ रही परंपरा के मुताबिक सभी को आरती, हल्दी-कुमकुम से तिलक लगाकर व पुष्प गुच्छ के साथ चरण वंदन कर स्वागत किया।
कार्यक्रम में पहली बार 9 सेवानिवृत्त शिक्षकों को आमंत्रित किया गया।

मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रपति पुरस्कृत शिक्षक जे. पी. पटेल, विशिष्ट अतिथि गोरखनाथ देवांगन, अजय प्रसाद रंघाटी, सोनाराम साहू, ज्योत्सना यादव, मृदुलनी काटले, राधा मिश्रा, ए. के. फारूकी व गयाप्रसाद देवांगन ने शिरकत की। कार्यक्रम के दौरान विशिष्ट अतिथि की आसंदी से गोरखनाथ देवांगन ने अपने कार्यकाल के अनुभव को साझा किया तथा लगनशील, मेहनती, ईमानदार एवं समर्पित रहने की सलाह दी।
मुख्य अतिथि जे. पी. पटेल ने अपने ओजस्वी उद्बोधन में बताया कि प्राचीन समय में भारत को विश्वगुरु के नाम से जाना जाता था। देश में शिक्षा के महान और बड़े केन्द्र नालंदा और तक्षशिला जैसे विश्वविद्यालयों में भारत के ही नहीं बल्कि विश्व के अन्य देशों से छात्र अध्ययन और ज्ञान प्राप्त करने के लिए आते थे। उन्होंने वहाँ उपस्थित शिक्षक व छात्रों को सम्पूर्ण मानत्व प्राप्त व एक बेहतर नागरिक बनने के लिए आशीर्वाद प्रदान किए। अन्य अतिथियों में ए. के. फारूकी, सोनाराम साहू, जी. पी. देवांगन विद्यालय के शिक्षक सुनील सोनकेंवरे, लखन साहू और कुसुम बघेल ने भी डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए गए उल्लेखनीय कार्यों को सराहा तथा छात्रों को अनुशासन के महत्व को समझाया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे विद्यालय के प्राचार्य मनोज बागड़े ने सभी सेवानिवृत्त शिक्षकों की जिले में उनके कार्यकाल के दौरान किए गए कार्यों की मुक्तकंठ से प्रशंसा कर उनके ही तरह कार्य करने का संकल्प लिया। कार्यक्रम में उपस्थित छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि वे सफल नागरिक बने और उन्होंने छात्रों को राष्ट्र निर्माण में सहभागी बनने के लिए प्रेरित किया। मंच संचालन संगीता देवांगन एवं छात्र जीतेश उईके ने किया। छात्रों कि ओर से नागपुरी डांस में छात्र – राकेश, धनेश, नोमेन्द्र, लक्ष्मण, जयदेव, अरविंद और रोशन ने भाग लिया तथा छात्रों ने उपस्थित सभी शिक्षक गुरुओं को श्रीफल, पेन भेंटकर आशीर्वाद प्राप्त किया। सम्मान समारोह में एन. सी. सी., स्काउट के छात्र के अलावा सभी छात्रों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)


               
हमारे  नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट , और सभी खबरें डाउनलोड करें
डाउनलोड करें

जवाब जरूर दे 

क्या आप मानते हैं कि कुछ संगठन अपने फायदे के लिए बंद आयोजित कर देश का नुकसान करते हैं?

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Back to top button
Close
Website Design By Bootalpha.com +91 84482 65129