स्वच्छता ही सेवा’ पखवाड़ा का राज्य स्तरीय समापन

*स्वच्छता हमारी संस्कृति का अटूट हिस्सा : अरुण साव*

*उप मुख्यमंत्री ने बिलासपुर में 65 करोड़ के विकास कार्यों का किया लोकार्पण-भूमिपूजन*

*स्वच्छता दीदियों, प्रहरियों का किया सम्मान, दिलाई शपथ*

*स्वच्छता पेट्रोलिंग वाहन को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना*

रायपुर. :—. उप मुख्यमंत्री तथा नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री  अरुण साव आज बिलासपुर के बहतराई इन्डोर स्टेडियम में ‘स्वच्छता ही सेवा’ पखवाड़ा के राज्य स्तरीय समापन समारोह में शामिल हुए। उन्होंने कार्यक्रम में बिलासपुर के लिए करीब 65 करोड़ रुपए के विकास कार्याे का लोकार्पण और भूमिपूजन किया। श्री साव ने ‘स्वच्छता ही सेवा’ पखवाड़ा के समापन समारोह में स्वच्छता दीदियों के पांव पखारकर उनका सम्मान किया। उन्होंने प्रदेशभर के नगरीय निकायों के स्वच्छताग्राहियों, स्वच्छता दीदियों, स्वच्छता कमांडोज और स्वच्छता पखवाड़े में उत्कृष्ट कार्य करने वाले विभिन्न संगठनों को भी सम्मानित किया।

उप मुख्यमंत्री साव ने इस मौके पर स्वच्छता पेट्रोलिंग वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद लोगों को छत्तीसगढ़ को स्वच्छ एवं सुंदर बनाए रखने का आह्वान करते हुए स्वच्छता की शपथ दिलाई। विधायक श्री धरम लाल कौशिक, श्री धर्मजीत सिंह और श्री सुशांत शुक्ला भी कार्यक्रम में शामिल हुए।

उप मुख्यमंत्री  अरुण साव ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती है। महात्मा गांधी जी की जयंती को स्वच्छता दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। हमारी सरकार बनने के बाद बिलासपुर नगर निगम को विकास कार्यों के लिए 140 करोड़ रुपए दिए गए हैं। हमने मात्र दस महीनों में ही 2820 करोड़ रुपए शहरों और नगरीय निकायों के विकास के लिए दिए हैं।

उप मुख्यमंत्री  साव ने अपने संबोधन में बताया कि भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा संयुक्त प्रयास से ‘नमस्ते’ योजना बनाई गई है। उन्होंने कहा कि सीवर और सेप्टिक टैंक की सफाई करने वाले कर्मचारियों का काम जोखिम भरा होता है। ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि वे सावधानी से अपना काम करें। सफाई के दौरान शून्य मृत्यु करने के लिए राज्य शहरी विकास अभिकरण योजना को सफल बनाने का लगातार प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान ने अब जन आंदोलन का रूप ले लिया है। स्वच्छता हमारे स्वभाव में रहा है। यह हमारी संस्कृति का अटूट हिस्सा है। छत्तीसगढ़ में कल लाखों बच्चों ने स्वच्छता की अलख जगाने की शपथ ली है।

विधायक  धरम लाल कौशिक ने कार्यक्रम में कहा कि स्वच्छता अभियान निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है। प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी जी ने इस अभियान को शुरू किया था और अब इसे दस वर्ष हो चुके हैं। उप मुख्यमंत्री अरुण साव के नेतृत्व में बिलासपुर का और विकास होगा। विधायक श्री धर्मजीत सिंह ने कहा कि राज्य में स्वच्छता के लिए व्यापक कार्य किए जा रहे हैं। स्वच्छता की जिम्मेदारी हम सबकी है। विधायक सुशांत शुक्ला ने कहा कि बिलासपुर में स्वच्छता अभियान जन सहयोग से एक मिशन बन गया है। स्वच्छता को हम सभी को अपनी आदत में शामिल करने की जरूरत है।

कार्यक्रम में नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के सचिव डॉ. बसवराजु एस.ने स्वच्छता प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। कार्यक्रम स्थल इंडोर स्टेडियम में स्वच्छता गैलरी भी बनाई गई थी जिसका सभी ने अवलोकन किया। बिलासपुर जिला पंचायत के अध्यक्ष  अरुण सिंह चौहान, नगर निगम में नेता प्रतिपक्ष  राजेश सिंह, संभागायुक्त श्री महादेव कावरे, नगरीय प्रशासन विभाग के संचालक श्री कुंदन कुमार, कलेक्टर श्री अवनीश शरण, पुलिस अधीक्षक  रजनेश सिंह और नगर निगम के कमिश्नर  अमित कुमार सहित अनेक जनप्रतिनिधि तथा गणमान्य नागरिक भी बड़ी संख्या में कार्यक्रम में मौजूद थे।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)


               
हमारे  नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट , और सभी खबरें डाउनलोड करें
डाउनलोड करें

जवाब जरूर दे 

क्या आप मानते हैं कि कुछ संगठन अपने फायदे के लिए बंद आयोजित कर देश का नुकसान करते हैं?

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Back to top button
Close
Website Design By Bootalpha.com +91 84482 65129