श्री कृष्ण जन्माष्टमी में सर्व यादव समाज ने निकाली भव्य शोभायात्रा

मुंगेली जिला ब्यूरो शील पाठक की रिपोर्ट
मुंगेली जिला ब्यूरो शील पाठक की रिपोर्ट

राधा कृष्ण की झांकी रहा आकर्षण का केंद्र – धर्मजीत सिंह

 

झांकियो के साथ यादव समाज की निकली शोभायात्रा – रामचंद्र यादव

 

तखतपुर नगर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी के पवन अवसर पर सर्व यादव समाज द्वारा निकाली गई शोभायात्रा के साथ हुआ विभिन्न आयोजन..
यादव समाज का गौरवशाली इतिहास किसी को बताने की जरूरत नहीं है यादव समाज के लोग जितने सेवाभावी और ईमानदार होते हैं उतने ही पराक्रमी और वीर भी होते हैं इसीलिए इस समाज के लोगों को रक्षक के रुप मे भी देखा जाता हैं। यादव समाज का मेरे बहुत ही करीब का नाता रहा है जब मैं लोरमी में था तब वहां भी समाज के लोग मेरे बहुत ही प्रिया रहे और उनके अधिकारों के लिए मैं हमेशा खड़े रहता था । जब वनांचल से यादव बंधुओं को निकाला जा रहा था तब 35 साल तक मैं उनके अधिकारों के लिए खड़ा रहा। उक्त उदगार में विधायक धर्मजीत सिंह ठाकुर द्वारा सर्व यादव समाज द्वारा आयोजित कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा आगे उन्होंने कहा कि तखतपुर आते ही यहां के यादव बंधुओं का मुझे चुनाव में इतना स्नेह और आशीर्वाद प्राप्त हुआ है कि मैं जीवन भर इस समाज का ऋणी रहूंगा और हमेशा उनके साथ खड़े रहूंगा।

कार्यक्रम की अध्यक्षता की आसंदी से सर्व यादव के जिलाध्यक्ष रामचंद्र यादव ने कहा कि यादव समाज का इतिहास उतना ही पुराना है जितना महाभारत और रामायण का है उक्त कालखंड में जिन कुलो का नाम मिलता है उसमें यदु कुल का भी नाम हैं जिस कुल में भगवान श्री कृष्ण जन्मे हैं। भगवान श्रीकृष्ण ने यादव कुल में जन्म लेकर सभी यादवों को गौ पालक के रूप में उपकृत किया है। एवम समाज को एकजुट रहने का संदेश दिए अपने बच्चों को अधिक से अधिक पढ़ाई करने के लिए प्रेरित किया समाज संगठित रहे व्यापार की ओर एवं अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा देकर कलेक्टर, एसपी, जज,वकील बनने के लिए प्रेरित करें एवं राजनीतिक क्षेत्र से भी जुड़े।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में राजू सिंह क्षत्री पूर्व विधायक ,संतोष कौशिक ,अशोक ठाकुर ,दिनेश राजपूत ,कृष्ण कुमार साहू ,वंदना बालाजी ,संजय यादव पूर्व पार्षद , विनोद यादव ,सहोदरा अमरनाथ यादव ,मंजू मनबोध यादव ,डी सी यादव ,गीता यादव ,बंसी पांडे ,गुरजीत खुराना ,संतोष कश्यप ,प्रदीप कौशिक , लक्ष्मी यादव ,ईश्वर देवागन ,कोमल ठाकुर ,शिव देवगन ,कैलाश देवगन ,सुनील आहूजा , धनजय क्षत्रिय ,प्रेस लब अध्यक्ष वरुण सिंह ,बृजपाल हुरा उपस्थित रहे।।

कार्यक्रम का प्रारंभ भगवान श्री कृष्ण के तैलचित्र पर पूजा अर्चना कर प्रारंभ किया गया उसके बाद समाज के युवाओं के द्वारा बाइक रैली निकालकर डीजे के साथ नगर भ्रमण किया गया। बाइक रैली में युवाओं का उत्साह देखते ही बन रहा था बाइक रैली के पश्चात मोहन वाटिका तखतपुर में मंचीय कार्यक्रम आयोजित हुआ जिसमें समाज के लोगों ने अतिथियों का सम्मान कर जन्माष्टमी की बधाई दिए । वहीं उपस्थित अतिथियों ने भी समाज को जन्माष्टमी की बधाई संदेश दिया।। विशिष्ट तिथि के रूप में संतोष कौशिक ,जितेंद्र पांडे ,अशोक ठाकुर ने भी संबोधित करते हुए यादव समाज के इतिहास पर प्रकाश डालते हुए समाज के लोगों को जन्माष्टमी की बधाई दिए।। कार्यक्रम में समाज के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं का स्मृति चिन्ह से मुख्य अतिथि के द्वारा सम्मानित किया गया । मंचीय कार्यक्रम के पश्चात समाज के वरिष्ठ जनों की अगुवाई में विशाल शोभायात्रा निकल गई । शोभायात्रा में पारंपरिक गड़वा बाजा, डीजे , धुमाल एवं भगवान श्री कृष्ण की जीवंत झांकी आकर्षक का केंद्र बना रहा। गड़वा बाजा में समाज के लोग थिरकते नाचते हुए शौर्य प्रदर्शन करते नजर आए वही डीजे और धूमाल के धुन में युवा वर्ग काफी उत्साह से नित्य करते रहें । समाज के इस रैली के देखने के लिए लोगों की भीड़ देर रात तक बनी रही। रैली मोहन वाटिका से निकलकर मंडी चौक, पुराना बस स्टैंड, नया बस स्टैंड होते हुए वापस मोहन वाटिका में समापन हुआ । जिसमें समाज के हजारों लोगों ने भाग लिया। इस अवसर पर प्रमुख रूप से विश्वनाथ यादव, गरीब यादव, ललित यादव ,अजय यादव ,सरजू यादव ,अजय यादव भरनी ,दीपक यादव, राजकुमार यादव, चतुर यादव ,सेवाराम यादव ,जीवन यादव, अमित यादव ,मनबोध यादव, राजकुमार यादव ,बहोरन यादव ,कोमल यादव, देवेंद्र यादव, बीरज यादव ,मुकेश यादव, पप्पू यादव , दिनेश यादव, मन्नू यादव राजू यादव , राजकमल यादव, शिव यादव , सुंदर यादव, उमाशंकर यादव , केशव यादव, शेखर यादव , दिवारी यादव, विक्की यादव , आयुष यादव, राहुल यादव , अखिल यादव, अतुल यादव , दरस यादव , जनक यादव , विजय यादव, गणेश यादव, प्रिंस यादव, राकेश यादव, हितेश यादव, राजा यादव ,सहित अधिक संख्या में यादव समाज के लोग उपस्थित रहे।।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)


               
हमारे  नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट , और सभी खबरें डाउनलोड करें
डाउनलोड करें

जवाब जरूर दे 

क्या आप मानते हैं कि कुछ संगठन अपने फायदे के लिए बंद आयोजित कर देश का नुकसान करते हैं?

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Back to top button
Close
Website Design By Bootalpha.com +91 84482 65129